भारत में ट्रक लोन: प्रक्रिया व पूरी जानकारी

Update On: Wed Jul 03 2024 by Faiz Miraj
भारत में ट्रक लोन: प्रक्रिया व पूरी जानकारी

ट्रक के लिए लोन कैसे मिलता है? कहां और कैसे आवेदन करना है?  कौन-कौन से दस्तावेज़ चाहिए होंगे?  इंटरनेट पर इन सवालों का जवाब बहुत फैला हुआ है। जानकारी के इतने बड़े सागर में जाकर सही जानकारी ढूंढना काफ़ी मुश्किल का काम है। आइए हमारी नाव में सवार होकर इस सवाल का सही जवाब देखते हैं। बस शर्त यही है कि लेख और सफ़र के आखिरी तक रुकना ज़रूरी है।

अगर आप ट्रक खरीदने जा रहे हैं और बजट नहीं है तो घबराने की बात नहीं है। आजकल के ज़माने में लोन लेना बहुत आसान है। बस ध्यान रखने के लिए कुछ ज़रूरी चीज़े हैं। आमूमन ज़्यादातर लोग ट्रक लोन पर ही खरीदते हैं। लोन में सबसे ज़रूरी चीज़ है- ब्याज़ दर यानी इंटरेस्ट रेट। इसलिए इसके बारे में अच्छी जानकारी होना ज़रूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार, कमर्शियल वाहनों के लिए ब्याज़ दर 9 से 25 प्रतिशत तक होता है। यह गाड़ियों के मॉडल पर निर्भर करता है।

कहां से लोन लें?

आमतौर पर देखा जाता है कि सरकारी बैंकों से लोन लेना सबसे अच्छा रहता है। ये कम ब्याज़ दर पर लोन देते हैं जिससे व्यक्ति की जेब पर बोझ कम पड़ता है। हालांकि लोगों की शिकायत रहती है कि सरकारी बैंक आसानी से लोन नहीं देते हैं। पूरी जांच पड़ताल के बाद ही पैसे आते हैं। एक और चीज़ जो ध्यान में रखनी है, वो है सिबिल स्कोर। ये व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास और पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड को दिखाता है। ये क्रेडिट ब्यूरो द्वारा दी जाने वाली तीन पॉइंट की संख्या है। लोगों के लिए ये स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। जितना ज़्यादा स्कोर, उतनी ज़्यादा संभावना लोन मिलने की!

प्राइवेट बैंकों की बात करें तो लोग इनकी तरफ़ कम आकर्षित हैं। एक तो ब्याज़ दर ज़्यादा होता है ऊपर से उसके भी बढ़ते रहने की संभावना है। हालांकि प्राइवेट बैंक एक औसत सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को भी लोन दे देते हैं।

एक और जगह से लोन लिया जा सकता है लेकिन विशेषज्ञ इसे बहुत अच्छा नहीं मानते हैं। आजकल अनेक फ़ाइनेंस कंपनियां ग्राहकों तक पहुंच रही हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि लोग आख़िर फिर इनसे लोन लेते क्यों हैं? मान लीजिए एक आम आदमी है जिसके पास न तो कोई नौकरी है न ही कोई बिज़नेस। अब उसको एक ट्रक खरीदना है। बैंक भला उस व्यक्ति को लोन क्यों देगा? उस समय ये फ़ाइनेंस कंपनियां काम आती हैं। तब आपको लोन आपकी प्रॉपर्टी के विरुद्ध दिया जाता है। प्रॉपर्टी की जितनी कीमत होगी, उस हिसाब से लगभग 70 प्रतिशत तक लोन लिया जा सकता है। बैंक से लोन लेने पर आपको केंद्र या राज्य सरकार की योजना का लाभ भी मिल सकता है।

भारत में ट्रक

किन डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत है?

आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं, सबसे पहले उनकी वेबसाइट पर जाकर देखें कि किन डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत है। वरना आप नज़दीकी ब्रांच में जाकर भी संपर्क कर सकते हैं। आम तौर पर इनकम प्रूफ़, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट की जानकारी, केवाईसी डॉक्यूमेंट्स लिए जाते हैं।

पुराने ट्रक के लिए लोन लेने की प्रक्रिया क्या है?

आपने नए ट्रक और उससे जुड़े लोन के बारे में तो जान लिया। लेकिन हर किसी के पास इतने पैसे नहीं है कि नए ट्रक में घूम सके। तब लोग रुख़ करते हैं पुराने ट्रक्स की तरफ़। जो व्यक्ति पुराना ट्रक ले रहा है उसके लिए तो वही नया ट्रक है। सबसे ज़रूरी है कि जो भी ट्रक आप लेना चाहते हैं उसके कागज़ पूरे होने चाहिए। ट्रक की जांच अच्छी तरह करवाएं। कहीं ट्रक पहले कभी हादसे का शिकार हुआ है या नहीं। वहीं पेंच ये है कि पुराने ट्रक के लिए सरकारी बैंक लोन नहीं देता है। ट्रक का मूल्य उसके इंश्योरेंस पर निर्भर करता है। ये भी देख लें कि उस ट्रक के खिलाफ़ कोई पुलिस का मामला तो नहीं है। ट्रक की जांच के लिए आप खुद कुछ कदम उठा सकते हैं। एम परिवहन, जो भारत सरकार की वेबसाइट है, वहां जाकर ट्रक का नंबर डालकर ट्रक के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

आपके काम को और आसान बना देते हैं। अगर आपको पुराने और सबसे बेहतरीन हालत में ट्रक चाहिए तो एक ही जगह आना है। वो जगह है- 91TRUCKS का स्टोर। यहां सबसे किफ़ायती दाम पर ट्रक्स ले सकते हैं। और तो और फाइनेंसिंग, इंश्योरेंस व अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएं या हमारे नज़दीकी स्टोर से संपर्क करें।

आशा करते हैं अब आपको एक बेहतर परिदृश्य मिला होगा। लोन लेना आसान है लेकिन चुकाना मुश्किल। कोशिश यही करें कि सरकारी संस्थाओं से ही लोन लें। उम्मीद करते हैं कि इस लेख की मदद से आप ट्रक खरीदेंगे और जब भी वो ट्रक चलाएंगे तो 91 TRUCKS हर मोड़ पर याद आएगा।

Latest Truck News

    View all Truck News