टाटा ऐस गोल्ड डीजल प्लस बनाम महिंद्रा जीतो प्लस 400 CNG की तुलना

Update On: Wed Jan 25 2023 by Vivek Yadav
टाटा ऐस गोल्ड डीजल प्लस बनाम महिंद्रा जीतो प्लस 400 CNG की तुलना

टाटा ऐस गोल्ड डीजल प्लस बनाम महिंद्रा जीतो प्लस 400 CNG की तुलना

यहां दो लोकप्रिय मिनी ट्रकों के बीच एक तुलना की गई है जो अपने सेगमेंट में अग्रणी हैं- Tata Ace Gold Diesel Plus बनाम Mahindra Jeeto Plus 400 CNG हैं.

भारतीय सीवी क्षेत्र के वित्तीय प्रदर्शन में महत्वपूर्ण सुधार का सुझाव देने वाली रिपोर्टों के साथ, देश में वाणिज्यिक वाहन निर्माता अपने ट्रकों, विशेष रूप से मिनी ट्रकों के पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, निर्माताओं के पास अपने बेड़े में ट्रकों की मौजूदा श्रृंखला को हटाने की कोई योजना नहीं है क्योंकि वे पहले से ही नए-जीन उन्मुख हैं और कई मायनों में उन्नत हैं।

विशेष रूप से प्रमुख सीवी ओईएम की मिनी ट्रक रेंज अपडेटेड लुक के साथ आती हैं जो सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक हैं और ऐसी विशेषताएं हैं जो एक बेहतर ड्राइविंग अनुभव प्रदान करती हैं, इसलिए, हाल की रिपोर्टों के अनुसार ऐसे मिनी ट्रकों को हटाने की कोई आवश्यकता नहीं है। बहरहाल, चूंकि मिनी ट्रकों के लिए बाजार प्रतिस्पर्धा के मामले में व्यापक रूप से खुला है, इसलिए देश में प्रमुख सीवी निर्माताओं के बीच दूसरों की तुलना में बेहतर बिक्री के आंकड़े का दावा करने के लिए अभी भी प्रतिस्पर्धा है।

इसके अलावा, यदि आप यहां यह देखने के लिए लड़ाई की तलाश में हैं कि वाणिज्यिक वाहन बाजार में सबसे अच्छा मिनी ट्रक कौन सा है तो आप सही जगह पर हैं। हमने विशिष्ट तुलना के माध्यम से प्रमुख ओईएम के दो लोकप्रिय मिनी ट्रकों के नवीनतम विवरणों को एक साथ रखा है- टाटा ऐस गोल्ड डीजल प्लस बनाम महिंद्रा जीतो प्लस 400 सीएनजी।

अब रुकिए दोस्तों, इन दोनों के पास अलग-अलग पावरट्रेन हो सकते हैं जो अलग-अलग ईंधन पर चलते हैं और सीधे दावेदार नहीं हो सकते हैं, लेकिन ये दो सबसे अच्छे ट्रक हैं जो सीवी बाजार में मुनाफे के एक बड़े हिस्से के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, इसलिए, एक समग्र दृष्टिकोण के साथ, आइए देखें उनका विवरण बाहर करें, क्या हम?

ALSO RAED- महिंद्रा अल्फा प्लस बनाम पियाजियो ऐप एक्स्ट्रा एलडीएक्स स्पेक तुलना
इंजन और गियरबॉक्स
शुरुआत करने के लिए, आइए उनके पावरट्रेन पर एक नज़र डालते हैं। टाटा ऐस गोल्ड डीज़ल प्लस 2-सिलेंडर, 700 सीसी डीआई इंजन से लैस है, जिसमें ठीक 3,600 आरपीएम पर 14.7kW की शक्ति और लगभग 1,800 - 2,000 आरपीएम पर 45 एनएम का पीक टॉर्क देने की क्षमता है। यह इंजन अधिकतम ईंधन दक्षता के लिए एक चालाक GBS 65 4/6.31 मॉडल गियरबॉक्स से जुड़ा है।

इस बीच, महिंद्रा जीतो प्लस सीएनजी 400 एक फोर स्ट्रोक, पॉजिटिव इंजन इग्निशन, 625 सेमी3 सीएनजी इंजन द्वारा संचालित होता है, जिसमें ठीक 4000 आरपीएम पर 15kW और लगभग 1600-2200 आरपीएम पर 44 एनएम का पीक टॉर्क देने की क्षमता है। बेहतर बिजली वितरण और ईंधन दक्षता के लिए वाहन के इंजन को 4-स्पीड, मैनुअल, सिंक्रोमेश गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

Tata Ace Gold Diesel Plus

ALSO READ- टाटा अल्ट्रा 3021.एस ट्रैक्टर का पूरा विवरण देखें

ब्रेक और निलंबन:
अगला, आइए उनके ब्रेकिंग सिस्टम के साथ-साथ निलंबन की जाँच करें। टाटा ऐस गोल्ड डीज़ल प्लस फ्रंट एंड में डिस्क ब्रेक से सुसज्जित है, जबकि बेहतर ब्रेकिंग प्रदर्शन के लिए रियर हाउस ड्रम ब्रेक हैं। सस्पेंशन की बात करें तो इसके फ्रंट में पैराबोलिक लीफ स्प्रिंग और रियर में सेमी-एलिप्टिकल लीफ स्प्रिंग दिए गए हैं।

दूसरी ओर, महिंद्रा जीतो प्लस सीएनजी 400 ड्रम ब्रेक से लैस है जो एक बेहतर ब्रेकिंग बाइट प्रदान करता है। जहां तक ​​सस्पेंशन की बात है तो यह हैवी-ड्यूटी इंडिपेंडेंट फ्रंट सस्पेंशन (IFS) के साथ आता है, जबकि पिछले हिस्से में सेमी-ट्रेलिंग आर्म-टाइप सस्पेंशन सेटअप है।

Mahindra Jeeto Plus 400 CNG

ALSO READ- महिंद्रा बोलेरो पिक अप बनाम अशोक लीलैंड दोस्त मजबूत तुलना
वजन और आयाम:
टाटा ऐस गोल्ड डीज़ल प्लस 2100 मिमी के व्हीलबेस के साथ आता है, लोड बॉडी आयाम 2200mm X 1490mm x 300 mm, टायर का आकार 145R12 LT 8PR, 1675 किलोग्राम का सकल वाहन वजन, 750 किलोग्राम और 30 लीटर की अधिकतम पेलोड क्षमता है। ईंधन टैंक की क्षमता।

दूसरी तरफ, महिंद्रा जीतो प्लस सीएनजी 400, 2500mm के व्हीलबेस के साथ रोल करता है, लोड बॉडी आयाम 2257 mm x 1493mm x 300 mm, टायर आकार 145 R12LT 8PR, 1485 किलोग्राम का सकल वाहन वजन, 650 किलोग्राम का पेलोड रेट किया गया और 68 लीटर ईंधन टैंक क्षमता।

ALSO READ- टाटा ऐस गोल्ड एचटी प्लस बनाम महिंद्रा सुप्रो प्रॉफिट ट्रक मैक्सी

इस प्रकार, यह टाटा ऐस गोल्ड डीजल प्लस बनाम महिंद्रा जीतो प्लस 400 सीएनजी स्पेक तुलना है।

इस तरह के और आर्टिकल्स और खबरों के लिए हमारे 91Trucks WhatsApp Group से जुड़ें । साथ ही, ट्रकों और बसों की दुनिया से नवीनतम वीडियो सामग्री के लिए कृपया हमारे यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें । मोटर वाहन की दुनिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमसे फेसबुक , इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं !

Latest Truck News

    View all Truck News