भारत में पुराना ट्रक ख़रीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

Update On: Thu Jul 25 2024 by Faiz Miraj
भारत में पुराना ट्रक ख़रीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

आपने कभी नई चीज़ की ख़ुशबू सूंघी है? कोई भी व्यक्ति जो स्कूल में था तो उसने नई किताब की महक ज़रूर ली होगी। हम कम कीमत की नई चीज़ तो ले सकते हैं। लेकिन ज़्यादा पैसों वाली महंगी चीज़ लेना एक कठिन कार्य है। ज़्यादातर लोग इसी श्रेणी में आते हैं जिनको नई चीज़ लेने के बारे में सोचना पड़ता है। क्योंकि आपने टाइटल देख लिया होगा तो सीधा मुद्दे पर आते हैं। हर व्यक्ति का एक बजट होता है। उससे बाहर जाना जेब पर अतिरिक्त बोझ डालता है। अगर बात ट्रक की करें तो बढ़ती महंगाई में ट्रक भी लगातार महंगे हो रहे हैं। कई लोगों के पास इतने पैसे नहीं होते कि वो नया ट्रक ख़रीद सकें। इसी वजह से लोग पुराना वाहन ख़रीदना पसंद करते हैं। हालांकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किन बातों को ध्यान में रखकर पुराना ट्रक ख़रीदना चाहिए? इससे न सिर्फ़ आपको मुनाफ़ा होगा बल्कि ट्रक के रखरखाव में लगने वाली लागत में कमी आएगी।

क्या ट्रक बेचने वाला भरोसेमंद है?

अगर आप किसी व्यक्ति से ट्रक ख़रीद रहें हैं तो उसकी गहनता से जांच कर लें। बैकग्राउंड वेरिफ़िकेशन, ट्रक बेचने का क्या कारण है, ट्रक कितने किलोमीटर चला है आदि चीज़ें ज़रूर पूछें। ट्रक के पेपर क्या पूरे हैं, ट्रक के ऊपर कोई केस तो नहीं चल रहा या कोई चालान तो नहीं है, किसी विशेषज्ञ की मदद से आप ये सारी जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं।

अगर आप किसी डीलरशिप से ट्रक लेने की सोच रहे हैं तो गूगल पर रिव्यू, रेटिंग और फ़ीडबैक ज़रूर देख लें। अतीत में डीलर ने कितने ट्रक्स बेचे हैं, लोगों की क्या राय है, ये सब चीज़ों की जानकारी लें। उन लोगों से दूर रहें जो ट्रक की टेस्ट ड्राइव देने से कतराए।

क्या लोन का विकल्प मौजूद है?

अगर आपके पास देने के लिए पूरे पैसे नहीं है, तो आप लोन भी करवा सकते हैं। लोन कुछ चीज़ों पर निर्भर करता है। जैसे सिबिल स्कोर, वाहन की हालत।

ट्रक की उम्र और मौजूदा स्थिति

ट्रक की उम्र की वजह से उसका मूल्य घटता और बढ़ता है। पुराना ट्रक ख़रीदते समय उसकी उम्र बहुत ज़रूरी हो जाती है क्योंकि जितना पुराना ट्रक होगा, उतनी मरम्मत और रखरखाव की ज़रूरत होगी। इसके अलावा ट्रक की मौजूदा स्थिति को ज़रूर देखें। कुछ चीज़ें जो आपको ध्यान में रखनी है-

. ट्रक के इंजन, ट्रांसमिशन, ब्रेक्स और सस्पेंशन की अच्छी तरीके से जांच कर लें।

. ट्रक की बॉडी या चेसिस में कोई ज़ंग न लग रहा हो।

. ट्रक कितने किलोमीटर चला है और उसके ओडोमीटर में कोई छेड़छाड़ तो नहीं हुई है।

. स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता भी ध्यान में रखने के योग्य है। ऐसा ट्रक लेने से बचें जो लिमिटेड एडिशन हो। कई बार उसके स्पेयर पार्ट्स मिलने मुश्किल हो जाते हैं।

आख़िर ट्रक बेचा क्यों जा रहा है?

ये ज़रूर जान लें कि ट्रक आख़िर क्यों बेचा जा रहा है? क्या उसमें कोई कमी है जिसकी वजह से वाहन मालिक को ये नौबत आ गई है कि वो ट्रक बेचे? हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि वाहन मालिक को पैसों की आवश्यक्ता होती है। आप किसी मैकेनिक को भी ट्रक अवश्य दिखा लें। बाद में खुद आंकलन करें कि वाहन मालिक द्वारा दिया गया कारण वाजिब है या नहीं!

आप ट्रक नया ख़रीदें या पुराना, ट्रक और उसके आवश्यक पार्ट्स के बारे में अच्छी जानकारी होना ज़रूरी है। आशा करते हैं कि ये जानकारी आपके काम आएगी और आप सही फ़ैसला लेने में कामयाब होंगे।

ट्रक ख़रीदने, स्पेयर पार्ट्स लेने, फाइनेंस जैसी अन्य सुविधाओं के बारे में जानने के लिए देश के सबसे तेज़ी से आगे बढ़ते डिजिटल प्लेटफार्म 91TRUCKS की वेबसाइट व स्टोर पर विज़िट करें। साथ ही हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Latest Truck News

    View all Truck News