भारत में लोकप्रिय मिनी ट्रैक्टरों की पूरी जानकारी

Update On: Tue Jul 16 2024 by Faiz Miraj
भारत में लोकप्रिय मिनी ट्रैक्टरों की पूरी जानकारी

विश्व व भारत में इन दिनों बड़े-बड़े ट्रैक्टरों के बीच मिनी ट्रैक्टर का बाज़ार तेज़ी से बढ़ रहा है। एक रिसर्च के मुताबिक़, भारत में ट्रैक्टर्स का बाज़ार 2.24 बिलियन यूएस डॉलर को पार कर चुका है। ये सालाना 5.80 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा और साल 2028 तक इसके 2.96 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।  हमारे देश में 80 प्रतिशत से अधिक किसान सीमांत और छोटे किसान हैं। इनमें से एक बहुत ज़्यादा संख्या आज भी बैल से खेती करती है। परिचालन लागत, रखरखाव लागत और रिटर्न की नो गारंटी!

वर्तमान समय में पावर टिलर बैल चालित हल ज़रूर हैं पर उन्हें चलाना उतना ही बोझिल है। छोटे किसानों के लिए बड़े-बड़े ट्रैक्टर ले पाना और चलाना, दोनों मुश्किल हैं। इसी के मद्देनजर, मिनी ट्रैक्टर्स चलन में हैं। ये न सिर्फ़ बैलगाड़ी से की जाने वाली खेती को कुछ घंटों में कर देते हैं बल्कि किसानों की पूंजी व रखरखाव लागत को भी कम करते हैं। आइए जानते हैं इन मिनी ट्रैक्टरों के बारे में-

सीएसआईआर- केंद्रीय यांत्रिक इंजीनियरंग अनुसंधान संस्थान ने डीएसटी के सीड डिवीज़न के समर्थन से छोटे व सीमांत किसानों के लिए कम हॉर्स पावर वाला एक छोटा, सस्ता व आसानी से चलने वाला ट्रैक्टर लॉन्च किया है। सीएसआईआर व सीएमआईआर इसके विनिर्माण (दोबारा बनाने की इजाज़त) के लिए स्थानीय कंपनियों को लाइसेंस देने का विचार कर रही है। इसमें 9 हॉर्सपावर वाला डीज़ल इंजन लगा हुआ है। हॉर्सपावर इंजन के शक्ति उत्पन्न करने की क्षमता को दिखाता है। जितनी ज़्यादा हॉर्सपावर होगी, इंजन उतना शक्तिशाली होगा और स्पीड ज़्यादा होगी। इसमें 8 आगे वाले गियर और 2 पीछे के गियर हैं। ट्रैक्टर का कुल वज़न 450 किलोग्राम है जिसमें आगे के पहियों का आकार 4.5-10 व पीछे के पहियों का आकार 6-16 है। व्हीलबेस 120 मिमी, ग्राउंड क्लीयरेंस 255 मिमी और टर्निंग रेडियस 1.75 मीटर है।

महिंद्रा ओजा 2127 मिनी ट्रैक्टर

महिंद्रा ओजा 2127 मिनी ट्रैक्टर

ये 27 हॉर्सपावर वाला ट्रैक्टर है जो 2700 आरपीएम पर काम करता है। इसमें हमें 22.8 एचपी का पीटीओ देखने को मिलता है। इसमें 12 फॉरवर्ड व 12 रिवर्स गियर हैं। इसमें 2WD प्रकार का व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है। इस व्हील ड्राइव से जुताई, बीजों की बुआई और फसलों की कटाई जैसे काम बेहद आसानी से हो सकते हैं। कृषि उपकरण जैसे कल्टीवेटर, रोटावेटर, प्लाऊ आदि के साथ आसानी से काम किया जा सकता है। इसकी कीमत 5.87-6.27 लाख रुपए के बीच में है।

आइए इसके अन्य फीचर्स के बारे में जानते हैं-

. शानदार डिज़ाइन व मज़बूत बॉडी

. अधिक कार्यक्षमता वाला ट्रांसमिशन

. स्टीयरिंग कमाल का है

. आधुनिक पीटीओ जिसकी मदद से आप किसी भी इम्प्लीमेंट्स को जोड़ सकते हैं

. अधिक क्षमता वाला फ़्यूल टैंक

. अच्छा हाइड्रोलिक्स- 950 किलोग्राम भार उठाने की क्षमता है

. सही व्हील बेस

महिंद्रा युवराज 215 एनएक्सटी

महिंद्रा युवराज 215 एनएक्सटी

यह 15 एचपी वाला ट्रैक्टर है जो 2300 आरपीएम पर काम करता है। इसमें हमें 12 एचपी का पीटीओ देखने को मिलता है। इसमें हमें 6 फॉरवर्ड और 3 रिवर्स गियर मिलते हैं। साथ ही डिस्क ब्रेक का फ़ीचर भी मिलता है। इसकी कीमत 3.29-3.50 लाख रुपए के बीच में है जो इसको काफ़ी किफ़ायती बनाती है। इसमें 2WD प्रकार का व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है। ये सभी कृषि इम्प्लीमेंट्स जैसे कल्टीवेटर, रोटावेटर, प्लाऊ के साथ काम कर सकता है।

इसके कई अन्य फ़ीचर भी इसे खास बनाते हैं-

. शक्तिशाली इंजन

. शानदार लुक

. अधिक क्षमता वाला फ़्यूल टैंक- इसमें 19 लीटर का फ़्यूल टैंक आता है

. अच्छा हाइड्रोलिक्स- 778 किलोग्राम भार उठाने की क्षमता है

स्वराज 724 एक्सएम ऑर्चर्ड एनटी

स्वराज 724 एक्सएम ऑर्चर्ड एनटी

यह 25-30 एचपी वाला एक ट्रैक्टर है। इसकी बाहरी चौड़ाई 1092 मिमी है जो इसे अंतर खेती और बाग संचालन के लिए अत्यधिक उपयुक्त बनाती है। इसमें हमें 6 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर देखने को मिलते हैं। ये 1800 की आरपीएम पर काम करता है। इसमें 21 एचपी का पीटीओ देखने को मिलता है। इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस 220 मिमी है। इसकी कीमत 4.92-5.08 लाख रुपए के बीच में है। इसमें 35 लीटर वाला फ़्यूल टैंक है जो लंबे समय तक खेतों में काम करना संभव बनाता है। साथ ही इसके पास 1000 किलोग्राम तक भार उठाने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें- मिट्टी की उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए किसान अपनाएं ये कदम

ऐसी ही ज्ञानवर्धक बातों के लिए 91TRUCKS को पढ़ते रहिए। महिंद्रा, सोनालिका, जॉन डीरे व अन्य ट्रैक्टर ब्रांडों की डीलरशिप के बारे में और जानने के लिए 91TRACTORS की वेबसाइट पर जाएं और ज़्यादा जानकारी पाएं।

Latest Tractor News

    View all Tractor News