महिंद्रा ने बाज़ार में उतारा अपना पहला 4 व्हीलर ईवी कमर्शियल वाहन-ZEO, कीमत 7.52 लाख से शुरू

Update On: Fri Oct 04 2024 by Faiz Miraj
महिंद्रा ने बाज़ार में उतारा अपना पहला 4 व्हीलर ईवी कमर्शियल वाहन-ZEO, कीमत 7.52 लाख से शुरू

बहुत ज़्यादा दिन नहीं हुए हैं जब महिंद्रा ने वीरो को भारतीय बाज़ार में उतारा था। अब महिंद्रा ने फिर से कमर्शियल सेक्टर के तरकश से एक और तीर निकाला है। महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी लिमिटेड (MLMML) ने अपना नया इलेक्ट्रिक फ़ोर व्हीलर महिंद्रा ZEO को लॉन्च कर दिया है। ZEO का मतलब है- ज़ीरो एमिशन ऑप्शन। ये गाड़ी डिलीवरी वैन और पिकअप वैन के रूप में मिलेगी। ये दो बैटरी विकल्प के साथ आती है। इसमें बड़ा बैटरी पैक 21.3 kwh का है। वहीं छोटा बैटरी पैक 18.4 kwh का है।

महिंद्रा Zeo का डीवी वेरिएंट

कंपनी के मुताबिक़, डीज़ल स्मॉल कमर्शियल व्हीकल की तुलना में महिंद्रा ZEO के साथ ग्राहक 7 साल में 7 लाख रुपए तक की बचत कर सकते हैं। यानी हर साल गाड़ी मालिक को इससे एक लाख रुपए तक की बचत होगी। अन्य फ़ीचरों की बात करें तो इसमें 114 एनएम का टॉर्क, 40 एचपी की पावर और 12 इंच के टायर देखने को मिलते हैं। फास्ट और स्लो, दोनों चार्जिंग के विकल्प मौजूद हैं। फास्ट चार्जिंग के लिए आपको CCS-2 का चार्जर मिलता है। इससे आप एक घंटे के अंदर 100 किलोमीटर की रेंज हासिल कर सकते हैं। वहीं एसी चार्जर के साथ पूरी गाड़ी 7 घंटे में चार्ज हो जाएगी। वहीं एसी फ़ास्ट चार्जर से गाड़ी 3 घंटे में चार्ज हो जाएगी। कंपनी दावा करती है कि इसमें ग्राहकों को 160 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। हालांकि एआरएआई से इस गाड़ी को 246 किलोमीटर की रेंज मिली है। ये गाड़ी 765 किलोग्राम तक का पेलोड लेकर जा सकती है। वहीं पहाड़ों पर चढ़ने की बात करें तो इसमें 32 प्रतिशत तक की ग्रेडेबिलिटी मिलती है। इसमें हिल होल्ड असिस्ट का फ़ीचर भी आता है जो वाहन को ढलान पर लुढ़कने से बचाता है।

बाहर से कैसे दिखती है?

महिंद्रा Zeo का चार्जर और बैटरी

आगे से ये गाड़ी बेहद आकर्षक दिखती है। नीले रंग में हनीकॉम्ब स्टाइल में ग्रिल देखने को मिलता है। साइड के शीशे भी नीले रंग के हैं। अब आप सोच रहें होंगे कि नीला रंग ही क्यों? महिंद्रा की जितनी भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां हैं, उसे नीले रंग से दर्शाया जाता है। ZEO भी उसी में शामिल है। महिंद्रा जीतो की तरह इसमें भी स्लेट नज़र आएंगी। इसका डिज़ाइन सेमी-फॉरवर्ड है। इसका मतलब ये है कि आगे का हिस्सा थोड़ा बाहर निकला हुआ है। ड्राइवर को इससे बेहतर सुरक्षा मिलती है। डाले की बात करें तो अभी तक आधिकारिक रूप से स्पष्ट न होने के कारण हम इसपर कोई टिप्पणी नहीं कर पाएंगे। लेकिन देखने से ये 7.4 फ़ीट लंबा नज़र आता है। विंडशील्ड पर एक वाइपर दिया गया है। कनेक्टेड हेडलैंप के साथ ये गाड़ी बाज़ार में उतरी है। वहीं इसमें हमें लंबा व्हीलबेस देखने को मिलता है।

अंदर में क्या है खास?

ADAS फ़ीचर के लिए आगे लगा हुआ कैमरा

ड्राइवर की सुरक्षा का कंपनी ने पूरा ध्यान रखा है। इस गाड़ी को कंपनी ने ADAS फीचर्स के साथ पेश किया है और इसे चलाने वाले लेन डिपार्चर वॉर्निंग, हेडवे मॉनिटरिंग, पेडेस्ट्रियन कोलिजन जैसे फ़ीचर मिलते हैं। इस सेगमेंट में पहली बार ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है और एआई इनेबल्ड कैमरा लगा है। महिंद्रा ZEO एडवांस्ड नेमो टेलिमैटिक्स के साथ आता है, जिसमें NEMO ड्राइवर या NEMO फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम ऐप्स की मदद से रियल टाइम डेटा मिलता है और इससे परफॉर्मेंस बेहतर होती है। वहीं 2 स्पोक का स्टेयरिंग व्हील मिलता है। वहीं पावर और ईको, दो मोड दिए गए हैं। क्योंकि ये गाड़ी ऑटोमेटिक है, तो इसमें ड्राइव, रिवर्स और न्यूट्रल मोड मिलते हैं। ड्राइवर की तरफ़ सनवाइज़र मिलता है, वहीं को-ड्राइवर की तरफ़ ऐसा कुछ नहीं है। गाड़ी में सामान रखने के लिए अच्छी खासी जगह दी गई है। सीटें भी आरामदायक हैं लेकिन ये बिना हेडरेस्ट के साथ आती हैं। ड्राइवर के ठीक पीछे भी खिड़की दी हुई है लेकिन इसे आप खोल नहीं सकते। वॉक- थ्रू केबिन मिलता है व D+1 की सीटिंग के साथ ये गाड़ी आती है।

कीमत क्या है और कितने वेरिएंट हैं?

महिंद्रा Zeo का अंदर का लुक

ये गाड़ी 4 वेरिएंट में आएगी। ZEO V1, ZEO V2, ZEO V1 DV 200, ZEO V2 DV 200। 18.4 kwh वाली ZEO जो पिकअप में आएगी उसकी कीमत 7.52 लाख रुपए है। वहीं 18.4 kwh वाली ZEO जो डिलीवरी वैन के रूप में आएगी उसकी कीमत 7.82 लाख रुपए है। 21.3 kwh वाली ZEO जो पिकअप में आएगी उसकी कीमत 7.69 लाख रुपए है। वहीं 21.3 kwh वाली ZEO जो डिलीवरी वैन के रूप में आएगी उसकी कीमत 7.99 लाख रुपए है।

महिंद्रा की इस क्षेत्र में एंट्री यही दर्शाती है कि अब ज़माना इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर बढ़ चला है। इस दाम में और ये रेंज निकालने वाली ये पहली गाड़ी है। अब देखना होगा लोगों का कितना प्यार इस गाड़ी को मिलता है!

Latest Truck News

    View all Truck News