किसानो को मिल रही है 60 प्रतिशत की सब्सिडी सिंचाई उपकरणों पर: जल्दी करे आवेदन

Update On: Wed Jun 19 2024 by Gaurav Sharma
किसानो को मिल रही है 60 प्रतिशत की सब्सिडी सिंचाई उपकरणों पर: जल्दी करे आवेदन

पीएम कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत किसानों को मिल रहीं है सिंचाई यंत्रों को खरीदने के लिए 60% तक की सब्सिडी।अगर आप इस सब्सिडी का फ़ायदा उठाना चाहतें हैं तो 24 जून, 2024 तक करें आवेदन।

कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही पीएम कृषि सिंचाई योजना के किसानों को सिंचाई उपकरण खरीदने पर 60 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। किसानों को सब्सिडी का लाभ देने के लिए प्रति जिले का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सामान्य वर्ग के लिए अलग-अलग श्रेणी के सिंचाई उपकरणों पर अलग-अलग सब्सिडी दी जाएगी। योजना के तहत सभी श्रेणियों के लघु और सीमांत किसानों को इकाई लागत का 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा अन्य सभी किसानों को 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं। 

अगर आप इस सब्सिडी के लिए आवेदन करने चाहतें हैं तो सबसे पहले इन ज़रूरी दस्तावेज संभाल कर रख ले

  • -अपना आधार कार्ड
  • -अपनी बैंक पासबुक
  • -अपना वैध जाति प्रमाण पत्र
  • -आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • -बिजली कनेक्शन का प्रमाण पत्र

जब आपके पास यह सभी दस्तावेज हो तो आप “ई-कृषि यंत्र अनुदान ऑनलाइन पोर्टल" https://farmer.mpdage.org/home/LandingIndex (mpdage.org) पर जाकर इस सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकतें हैं। आवेदन भरने के लिए सबसे पहले पोर्टल पर अकाउंट बनाना होगा। अगर आपने अब तक इस पोर्टल पर पंजीकरण नहीं किया है तो आपको बायोमैट्रिक आधार प्रमाणीकरण के जरिए पहले पंजीकरण करना होगा। आवेदन की आखिरी तारीख़ 24 जून 2024 है।  

Latest Tractor News

    View all Tractor News